हर रोज सामने आ रहे ठगी के नए-नए मामले, SBI ने अपने सभी ग्राहकों के लिए जारी की गाइडलाइन, फ्रॉड से बचना है तो SBI की इन 6 बातों को जरूर करें फॉलो, इन्हें न मानने पर आपके साथ भी हो सकता है धोखा



न्यूज डेस्क। इन दिनों फ्रॉड की शिकायतें आम हो गई हैं। जिस तेजी से ऑनलाइन बैंकिंग का यूज बढ़ा है, उसी तेजी से ऑनलाइन होने वाले फ्रॉड भी बढ़ गए हैं। एसबीआई अपने कस्टमर्स को इस तरह के फ्रॉड से बचाने के लिए कई कदम उठा रहा है। बैंक मैजिस्ट्रिप कार्ड को ईएमवी कार्ड से रिप्लेस कर चुका है। एसबीआई ने डेली विदड्रॉल लिमिट भी 40 हजार रुपए से घटाकर 20 हजार रुपए कर दी है। इसके साथ ही बैंक ने एक गाइडलाइन जारी की है। फ्रॉड से बचने के लिए हर ग्राहक को इसे जरूर फॉलो करना चाहिए।

क्या है एसबीआई की गाइडलाइन
1. अपने एसबीआई कार्ड को किसी के साथ शेयर न करें। फैमिली मेम्बर्स और कम्पनी रिप्रेजेंटेटिव या दोस्तों के साथ भी अपना कार्ड शेयर न करें।
2. जब भी एटीएम से पैसे निकालना हों तो हमेशा पब्लिक प्लेस को ही चुनें। जैसे शॉपिंग मॉल्स, मूवी थियेटर आदि। एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त अपने हाथों से कीपैड को कवर कर लें।
3. यदि आपने भुगतान के लिए कार्ड किसी को दिया है तो पूरी प्रॉसेस के दौरान कार्ड पर बारीकी से नजर रखें। कई पीओएस मशीनों में स्कीमर लगे होने का मामला सामने आ रहा है। ऐसे में देखें कि कहीं कार्ड के साथ कोई छेड़खानी तो नहीं की जा रही।
4. फ्रॉड करने वाले खुद को कई बार बैंक का प्रतिनिधि बताकर डिटेल लेने की कोशिश करते हैं। अकाउंट अपडेट करने के नाम पर भी ठगने की कोशिश की जाती है। ऐसे में किसी के झांसे में न आएं,क्योंकि बैंक कभी भी किसी कस्टमर से उसकी पर्सनल डिटेल नहीं मांगता।
5. कभी भी अपना पिन, ओटीपी, सीवीवी, नेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड किसी के साथ शेयर न करें।

फ्रॉड हो जाए तो क्या करें?
– तुरंत एसबीआई के कस्टमर केयर सेंटर पर कॉल कर इसकी जानकारी दें।
– एसबीआई के ईमेल एड्रेस customercare@sbicard.com पर तुरंत ईमेल करें।
-“Problem” लिखकर इस नंबर पर 9212500888 मैसेज करें।
– एसबीआई के ट्वीटर हैंडल @SBICard_Connect पर भी इसकी जानकारी दे सकते हैं।
– इसके साथ ही एसबीआई की जो भी नजदीकी ब्रांच आपके पास है, वहां जाएं और बैंक अधिकारियों को फ्रॉड की पूरी जानकारी दें। यदि आप अपनी होम ब्रांच में जाएंगे तो और भी अच्छा होगा।।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Official Guidelines Issued For All SBI Customers

from Dainik Bhaskar
http://bit.ly/2DFA7Q5

Leave a comment