ई-अभिलेख पोर्टल से मिलेगी प्राॅपर्टी ऑनर की जानकारी




अब एक ही क्लिक पर राजस्व विभाग और दुर्लभ दस्तावेज आपके सामने होंगे। किसी प्राॅपर्टी का मालिक कौन है, उसे कितनी बार बेचा गया, इसकी जानकारी आपको घर बैठे ई-अभिलेख पोर्टल पर एक क्लिक में मिल जाएगी। इससे बिचौलियों और भू-माफिया से निजात तो मिलेगी ही साथ ही विवादित जमीन खरीदने में फंसने से भी बच सकेंगे। बुधवार को डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ई-अभिलेख पोर्टल का शुभारंभ किया।

200 साल पुराने दस्तावेज भी अब पोर्टल पर मुफ्त देख सकेंगे लोग

ई-अभिलेख में अभी 1870 से लेकर 1993 तक के संपत्ति के दस्तावेज व 1803 से लेकर 1970 तक के दुर्लभ दस्तावेज देखने को मिल सकेंगें। अभिलेखागार में 31 मार्च 2020 तक 4 करोड़ दस्तावेज अपलोड करने का लक्ष्य रखा है। 60 लाख दस्तावेज वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं। वहीं अब तक 1 करोड़ 70 लाख दस्तावेज स्कैन किए जा चुके हैं।

ऐसे देख सकते हैं प्राॅपर्टी और दस्तावेज

ई-अभिलेखागार की वेबसाइट http://bit.ly/2IaGkZz पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इंडियन स्कॉलर, फॉरेन स्कॉलर और जनरल पब्लिक के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन के कॉलम है। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, फोटो और आईडी का दस्तावेज अपलोड करना होगा। आपके ई-मेल और नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड आएगा। खसरा नंबर या प्रापर्टी ऑनर का नाम लिखने से दस्तावेज खुल जाएगा।

डॉउनलोड करने पर लगेगा शुल्क| दस्तावेज डाउनलोड करने के लिए शुल्क देना होगा। यह सुविधा एक माह में शुरू होगी। अभी पोर्टल पर सिर्फ दस्तावेज को बिना शुल्क के देखा जा सकता हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

from Dainik Bhaskar
http://bit.ly/2GnGUBz

Leave a comment